वीर चंद्र सिंह गढ़व...
 
Notifications
Clear all

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना कब शुरू हुई?

Kuldeep
(@kul)
Posts: 88
Reputable Member Moderator
Topic starter
 

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना 2004 में शुरू हुई थी। इस योजना के तहत उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में पर्यटन से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान किए गए थे। इस योजना के अंतर्गत, स्थानीय लोगों को पर्यटन संबंधित कामों के लिए तैनात किया गया था जिससे उन्हें स्वरोजगार का अवसर मिला। इस योजना के तहत स्थानीय लोगों को पर्यटन संबंधित ट्रेनिंग भी दी जाती थी जो उन्हें विभिन्न पर्यटन संबंधित कामों के लिए तैयार करती थी।

इस योजना के अंतर्गत, स्थानीय लोगों को होटल व्यवसाय, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, घुमने की गाइडिंग, चाय विक्रेता, पर्यटक टैक्सी चालक और उत्पादक आदि के लिए रोजगार के अवसर मिले थे। इस योजना से स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के साथ साथ अपनी संस्कृति, ट्रेडिशन और धरोहर का भी प्रचार होता रहा है।

योजना का लाभ कैसे उठाएं

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई एक उद्देश्यपूर्ण योजना है जो युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है। इस योजना के तहत, सरकार प्रत्येक वर्ष अनुदान प्रदान करती है ताकि युवाओं को पर्यटन उद्योग में शामिल होने के लिए उन्हें पूर्ण तैयारी करने में मदद मिल सके।

यह योजना  में शुरू से ही कई युवा इस योजना के तहत अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए उद्यमी बन रहे हैं। इस योजना के लाभों को उठाने के लिए आप अपने शहर या गांव में पर्यटन उद्योग से संबंधित कोई भी छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, सरकार अनुदान प्रदान करती है ताकि आप अपनी व्यवसाय की शुरुआत कर सकें। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी पूरी जानकारी जमा कर सकते हैं।

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अंतर्गत, स्थानीय जनता को घरेलू पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में संभावित रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत पर्यटन विकास और प्रबंधन, आर्थिक विकास और स्थानों की उन्नति के लिए विभिन्न कार्यक्रम और योजनाएं आयोजित की जाती हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप विभिन्न पर्यटन स्थलों को देख सकते हैं और वहां संग्रहीत स्थानों और संस्कृति से जुड़ी जानकारी को सीख सकते हैं। आप अपने आसपास के गांवों और शहरों में नौकरियों की खोज कर सकते हैं जो पर्यटन संबंधित होती हैं, जैसे कि होटल और रेस्टोरेंट, ट्रैवल एजेंसियां, राज्य के पर्यटन विभाग आदि।

इस योजना का लाभ उठाकर आप विभिन्न स्थानों पर अपनी रोजगार के अवसर बढ़ा सकते हैं और इससे आपको आर्थिक रूप से लाभ हो सकता है।

Be Real, Be Loyal, Be Happy 😊

 
Posted : April 3, 2023 8:35 pm
UKdigital reacted

Leave a reply

Author Name

Author Email

Title *

Maximum allowed file size is 3MB

 
Preview 0 Revisions Saved